TRP Full Form - आपने कभी सुना क्या इस शब्द के बारें शायद नहीं। फिर यह पोस्ट आपके लिए ही हैं। इस पोस्ट में आपको पूरा विस्तार से बताऊंगा की TRP क्या हैं ? ( TRP Kya Hai ) और TRP को कैसे Decide किया जाता है एवं TRP को पता लगाने के पीछे का क्या कारण हैं।

Goodwill यानि की ख्याति आपने सुना ही होगा। आपको पता ही होगा की जब आप किसी कंपनी को अपने प्रोडक्ट और सर्विस के प्रचार - प्रसार के लिए देंगे तो सबसे पहले आप देखेंगे की उस कंपनी का Goodwill यानि प्रसिद्धि कितनी हैं। उसके आधार पर ही आप decide करेंगे की इस कंपनी से अपने प्रोडक्ट और सर्विस का प्रचार - प्रसार करवाना है या नहीं।

इस पोस्ट आपको TRP से सम्बंधित A to Z जानकारी मिलेगी। शायद ही कोई ऐसी जानकरी बचेगी जो आपको यह पोस्ट के बाद TRP ( टीआरपी ) के बारें में न चलें।

TRP Full Form TRP Kya Hai
TRP Full Form

TRP क्या हैं ? What is TRP in Hindi ?

TRP शब्द टेलीविज़न से जुड़ा हुआ हैं। TRP एक ऐसा उपकरण या टूल है जिसके द्वारा यह पता लगाया जाता है की किसी टीवी चैनल पर कौन प्रोग्राम या कौन सा टीवी चैनल सबसे ज्यादा बार देखा जा रहा हैं। इस से यह भी अनुमान लगाया जाता हैं की किस TV चैनल को या किस प्रोग्राम को लोग कितना पसंद करते हैं।

TRP को तय करने का भारत में एक कंपनी करती हैं जिसका नाम हैं - Television Audience Measurement ( टेलीविजन ऑडियंस मेज़रमेंट ) . इस एजेंसी का यही काम है की वह टीवी चैनलों की TRP को तय करें।

यह एजेंसी विभिन्न फ्रीक्वेंसी की जाँच करके यह पता लगाती है की कौन टीवी चैनल किस समय और कितना समय के लिए देखा जाता हैं। यह एजेंसीज अपने टूल का उपयोग करके बताती है की देश में कौन सा टीवी सीरियल सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं।

फिलहाल कपिल शर्मा का शो सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला शो हैं। जिस चैनल को लोग जितना ज्यादा देखेंगे और जितना समय के लिए देखेंगे उसका TRP उतना ही ज्यादा होगा। इस बात से एडवरटाइजर आसानी होगी की किस टीवी चैनल पर प्रचार करवाए न करवाए।

TRP Full Form - TRP का फुल फॉर्म।

TRP का फुल फॉर्म होता है - Television Rating Point . यह चैनल या प्रोग्रम के ख्याति या प्रसिद्धि को बताती हैं। भारत में TRP तय करने काम Television Audience Measurement करती हैं।

टीआरपी ( TRP ) का महत्त्व क्या हैं ? Importance Of TRP

आपको पहले ही पोस्ट में बता दिया हैं की TRP सीधा तौर से कौन सा चैनल कितना देखा जा रहा है बता देती हैं। कोई भी एडवरटाइजर चाहेगा की वह सर्विस और प्रोडक्ट का Advertisement किसी ऐसे चैनल पे करवाए। जिसे काफी ज्यादा लोग देखते हो। जिसको लोग कम देखेंगे उसका टीआरपी कम हो जायेगा और उस पर कोई भी कंपनी advertisement न करवाना चाहेगी।

टीआरपी से Advertiser को पता लग जाता है की की चैनल पर advertisement देने से उनका कितना फायदा होगा और किसपे देने से नहीं। हर विज्ञापनदाता हाई टीआरपी वाले चैनल पर advertisement देना चाहती हैं।

इसलिए हर टीवी चैनल अपना टीवी चैनल का टीआरपी बढ़ाने में लगी रहती हैं। इसलिए टीवी चैनल वाले अपना TRP रेटिंग बढ़ाने में लगे रहते हैं।

टीआरपी ( TRP ) रेटिंग कैसे तय होती हैं ?

TRP का तय करने काम इंडियन टेलीविज़न ऑडियंस मेज़रमेंट एजेंसी का हैं। यह कई तरह के फ्रीक्वेंसी का उपयोग करके पता लगाती है की किस टीवी चैनल का टीआरपी कितना हैं ? जिसका टीआरपी जितना ज्यादा होता है उसका पॉपुलरटी भी उतना ही रहता हैं। टीआरपी मापने के लिए विशेष प्रकार के गैजेट का इस्तेमाल किया जाता हैं।

TRP मापने वाले यन्त्र को People Meter ( पीपल मीटर ) कहते हैं। 20 मीटर की मदद से टीवी देखने वाले लोगों की आदतों पर नजर रखी जाती हैं। टीआरपी मापने के लिए कुछ निर्धारित जगहों पर पीपल मीटर को लगाया जाता हैं। जो एक फ्रीक्वेंसी के जरिये बताती है की कौन सा चैनल देखा जा रहा है और कितना देखा जा रहा हैं।

इस मीटर के जरिए टीवी से जुडी हर जानकरी मॉनिटरिंग टीम को भेजी जाती हैं। इसके बाद कंपनी किसी टीवी चैनल का TRP तय करती हैं। कंपनी Top 10 टीवी चैनलों का लिस्ट बनाती है और बाद में टीवी चैनलों का डाटा सार्वजनिक करती हैं।

अभी भारत में केवल एक एजेंसी है जो टीआरपी मापने का काम करती हैं। जिसका नाम हैं - INTAM .

टीआरपी ( TRP ) टीवी चैनल की इनकम कैसे होती हैं ?

जिस टीवी चैनल का टीआरपी हाई होता हैं। उस पर Advertiser अधिक विज्ञापन ज्यादा देते हैं जिस से टीवी चैनल की कमाई अच्छी होती हैं। हर विज्ञापनदाता एक हाई टीआरपी वाले टीवी चैनल पर प्रचार देना चाहते हैं क्युकी प्रचार देने में करोड़ो रुपया देना होता हैं।

सभी टीवी चैनलों का कमाई विज्ञापन ही होता है इसलिए टीवी चैनल के मालिक चाहते हैं की उनका टीआरपी हाई हो इसलिए वे लोग तरह - तरह के प्रोग्राम दिखाते हैं।

Top 10 TRP Indian TV Serial List ( Hindi )

1.Kundali Bhagya - 8516
2.Khatro Ke Khiladi 10 - 8392
3.Indian Idol - 8086
4.Tarak Mehta Ka Ooltah Chashma - 6934
5.Kumkum Bhagya - 6846
6.Naagin Bhagya Ka Zehrila Khel - 6542
7.Yah Rishta Kya Kehlata Hai - 6320
8.Chhotti Sardarni - 6124
9.Dance Plus 5 - Blockbuster Finale - 5996
10.Yeh Rishtey Hain Pyar Ke - 5834
Top 10 TV Serial List By TRP

Top TRP Serial Ramayan

आपको भी पता है इंडिया में अभी lockdown है जिस से घर में बैठे - बैठे लोग बोर हो रहे थे। इसके DD National पर फिर से रामानंद सागर वाली रामायण चलाई गयी जो की भारत से सबसे ज्यादा देखे जाने वाली टीवी सीरियल हैं। इसकी सुचना खुद शशि शेखर ने दी थी ट्वीट करके।

What is Full Form Of TRP ?

" Television Audience Measurement " is full form of TRP.

TRP कैसे मापा जाता हैं ?

टीआरपी मापने के लिए पीपल मीटर का उपयोग किया जाता हैं।

Conclusion

दोस्तों मैंने आपको इस पोस्ट में विस्तार से बताया की टीआरपी क्या हैं ? टीआरपी का फुल फॉर्म ( TRP Full Form ) और टीआरपी का तय कैसे किया जाता हैं बताया आपको। यदि आपको अभी भी कोई डाउट है टीआरपी के बारे बारें में हमसे कमेंट करके पूछे। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उनकों भी यह बहुमूल्य जानकारी मिलें।

TRP Full Form , TRP KI Full Form , TRP Full Form , Full Form Of TRP , TRP Full Form , TRP Full Form , TRP Full Form , TRP Full Form TRP Full Form TRP Full Form