Robot Kya Hai : हेलो दोस्तों, आज हम लोग एक ऐसे टेक्नोलॉजी के बारे में बात करेंगे और जानेगे उसके बारे में हर किसी के मन में रोबोट को देखकर या उसके बारे में सुनकर एक सवाल जरूर आता होगा कि ये काम कैसे करता है तो आज हम लोग जानेगे कि रोबोट ( Robot ) क्या है और कैसे काम करता है ? जो अगर आप भी रोबोट के बारे जानना चाहते हो तो ये पोस्ट जरूर पढ़े।

रोबोट की बात करे तो अभी रोबोट का काम बहुत तेजी से बढ़ रहा क्योकि रोबोट वो काम भी पूरा कर दे रहे जो इंसानो से नहीं हो पाता था . रोबोट देखने में एक मशीन जैसा होता है लेकिन काम बहुत बड़े बड़े करता है।

वर्तमान समय में रोबोट का बहुत भरी मात्रा उपयोग किया जाता है। रोबोट को वैज्ञानिको द्वारा एक इंसान के अकार में बना दिया है। रोबोट भारत में बहुत प्रकार के मौजूद है लेकिन अभी विदेशो के हिसाब से भारत में बहुत कम रोबोट मौजूद है। 

रोबोट के बारे में आप कही न कही जरूर सुने तथा देखे होंगे रोबोट को मुविओ में बहुत सारे प्रकार के दिखाये जाते है क्योकि रोबोट एक अद्भुत टेक्नोलॉजी ( Technology ) है जिससे बहुत लोगो के कामो में रोबोट सहयोग करते है। रोबोट को कही भी एक स्थान पर सेट करके काम करवाया जा सकता है। रोबोट बहुत ही चर्चित तकनीकी है। इसके बारे में लोगो को जानना बहुत ही जरूरी है। 

 Robot Kya Hai ? रोबोट क्या हैं ?

रोबोट एक कम्प्यूटराइज मशीन है जो कंप्यूटर प्रोग्रामिंग द्वारा तथा उसके निर्देशों पर काम करता है। रोबोट को कंप्यूटर के जरिये कण्ट्रोल किया और चलाया जाता है। रोबोट दिन रात 24 घण्टे काम कर  सकता है रोबोट को किसी भी प्रकार के काम को देकर कराया जा सकता है।

रोबोट एक साथ में एक बार कई कामो अपने माध्यम से कर सकता है। रोबोट इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर द्वारा एक्सेस ( Access ) किया जाता है। रोबोट को किसी एक आकार के नहीं बनाये जाते है। इसको काम के हिसाब से डिज़ाइन किया जा सकता है। 

यह भी पढ़िए : -

रोबोट को विदेशी वैज्ञानिक जॉर्ज देवल ( George Deval )द्वारा सन 1954 बनाया गया था। जॉर्ज को रोबोट बनाने एक ही मकसद था कि लोगो के कामो में आसानी लाना तो आज आप भी देख सकते है कि रोबोट के माध्यम से कितने कठिन कठिन कार्य किये जा सकते है।

वर्तमान समय में रोबोट को बहुत बड़ी बड़ी कम्पनियो में उपयोग किया जा रहा है और वो बहुत आसानी सारे कामो को पूरा करते है जो अच्छे खासे व्यक्ति नहीं कर सकते है वो रोनोट के जरिये से कराया जा सकता है। 

रोबोट काम कैसे करता है ? How does the robot work in Hindi ?

आज के समय में रोबोट क्या नहीं सकता है। रोबोट को बहुत सारे प्रकार के टेक्नोलॉजी को मिलाकर बनाया जाता है। इसमें अलग अलग मशीन का प्रयोग किया जाता है जैसे बॉडी स्ट्रक्चर से उसके ऊपरी सतह को तैयार किया जाता है तथा सेंसर सिस्टम को प्रयोग किया जाता है कि वो चीजों समझ और काम कर सके और पावर सोर्स का भी प्रयोग किया जाता है।

उसमे बहुत सारे प्रकार के वायर और कई प्रकार के उपकरण को यूज़ किया जाता है और पावर सोर्स रोबोट में कई प्रकार के पावर की जरूरत होती है। उसमे बैटरी सिस्टम का भी उपयोग किया है। रोबोट में ब्रेन सिस्टम का भी उपयोग किया जाता है। उसके माध्यम से रोबोट को ये बताया जाता है कि उसको क्या काम और कैसे करना होता है। ये रोबोट कैसे काम करता है। 

रोबोट के प्रकार | Types of Robot in Hindi

रोबोट आज के समय में अलग अलग कार्यो के रोबोट मार्किट में उपलब्ध है रोबोट अधिकतर कामो के अलग प्रकार से डिज़ाइन किया जाता है रोबोट अभी के समय में बहुत सारे प्रकार के उपलब्ध है।

लेग्गड़ रोबोट   Legged Robot
व्हील रोबोटWheel Robot
स्विमिंग रोबोट Swimming Robot
फ्लाइंग रोबोटFlying Robot
डोमेस्टिक रोबोटDomestic Robot
मेडिकल रोबोट  Medical Robot
मिलिट्री रोबोटMilitary Robot
स्वर्म रोबोट    Swarm Robot
इंडस्ट्रियल रोबोटIndustrial Robot
इस्पेस रोबोटSpace Robot

रोबोट के आने के फायदे Advantage Of Robot

मार्केट में रोबोट आ जाने के बहुत सारे फायदे है क्योकि मार्केट में जब से रोबोट आया लोगो के कामो में बहुत ज्यादा हेल्प मिलने लगा वर्तमान समय में रोबोट बहुत बड़े बड़े लक्ष्य को प्राप्त करते है। 

  • कम समय में ज्यादा काम कराना 
  • हमेशा काम चलता रहता है 
  • पैसो की बचत होती है 
  • लेबरों से निजात पाना
  • रोबोट आने से लोगो के कामो में बहुत आसानी होना

रोबोट के आ जाने से कई प्रकार के बदलाव आये इससे बहुत लोगो को फायदे है तथा बहुत लोग इस टेक्नोलॉजी प्रभावित भी हुए है

रोबोट के आने के नुकसान Disadvantage Of Robot

रोबोट के आने से बहुत लोगो के दैनिक जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ा है तो बात करेंगे कि रोबोट के आने के बाद लोगो के जीवन पर क्या नुकसान हुआ है। 

  • रोबोट से लोगो को आराम तो हुआ है लेकिन बहुत लोगो के रोजगार छीन गये 
  • बहुत ऐसे काम भी है जो रोबोट नहीं कर सकते है 
  • रोबोट में बहुत ज्यादा पैसे खर्चा भी लगता है रोबोट को खरीदना और उसके कई प्रकार के खर्चे होते है 
  • रोबोट बहुत सारे कामो को ख़राब भी कर सकते है क्योकि रोबोट को जो बताया जायेगा वैसे करेगा कभी कभी कुछ अलग प्रोसेस भी करने होते है कुछ कामो को करने के लिए इंसानो की भी ज़रूरत होती है. 

जहा रोबोट के कुछ फायदे वही पे रोबोट बहुत सारे नुकसान भी कर सकता है क्योकि रोबोट एक टेक्नोलॉजी उसको जैसे सेट किया जायेगा वैसे काम करेगा रोबोट कोई इंसान तो है नहीं कि सब कुछ समझ कर करेगा।  

निष्कर्ष

मै उम्मीद करता हु कि आपको रोबोट क्या है कैसे काम करता है इससे संबधित सारी जानकारी मिल गयी होंगी जो अगर आपको रोबोट से सम्बंधित कोई भी प्रॉब्लम हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हो. जो अगर आपको Technology , Education , Banking ,Blogging से संबधित ज्ञान भरे पोस्ट को हिंदी में प्रति दिन पढ़ने के लिए इस साइट पर Catchit जाये और अच्छी अच्छी जानकारी पाए। 

मेरा नाम Musheer khan है मै इस Catchit ब्लॉग का ओनर हूँ तथा मै इस वेबसाइट के माध्यम से आप लोगो तक अपनी जानकारी को शेयर करता हूँ।