आज कि गाइड Refurbished Phone Kya Hai और इसके नुकसान फायदे सब चीज़ों के बारे में होने वाली है

Refurbished Phone ! Refurbished Phone ! Refurbished Phone ! ये नाम आप चारों और से सुन रहे हैं, लेकिन क्या आपको पता है ये Refurbished Phone Kya Hai ? और आप ये भी सोच रहे होंगे कि मैं ऐसे फ़ोन खरीदूं या नहीं खरीदूं ?

अगर आपको इसके बारें में नहीं पता है कि Refurbished Phone Kya Hai और आपके लिए सही है या नहीं तो ये आर्टिकल ख़ास आपके लिए लिखा जा रहा है और अगर आपको इसके बारे में पता भी है तो भी ये आपके लिए खास है क्योंकि आपको इस आर्टिकल में कुछ नया जानने को मिलने वाला ह                                                                                                                                           

तो नमस्कार, मैं मुरारी पूनिया (फाउंडर – HindRise) आपका सभी का हमारी वेबसाइट पर स्वागत करता हूँ । तो चलिए आज का टॉपिक Refurbished Phone Kya Hai ! शुरू करते हैं

 

Refurbished Phone Kya Hai

 

Refurbished Phone उन फ़ोन के Piece या मॉडल को कहते हैं जिन्हें कोई खरीदता है लेकिन किसी फॉल्ट अर्थात उसमे कोई बड़ी कमी के कारण वापिस भेज देता है और उन्हें रिपेयर करके वापिस भेजा जाता है।Refurbished Phone Hindi अगर आप कोई फ़ोन खरीदते हैं और उसे किसी कमी के कारण 30 दिन या समय सीमा में वापिस भेज देते हैं तो उन्हें भी Refurbished Phone की श्रेणी में रखा जाता है व उनकी कमी को दूर करके उसे ऑनलाइन सस्ते में बेच दिया जाता है । इससे कंपनी का भी थोडा मुनाफा हो ही जाता है ।                                                                                                                                सेलर हैंडसेट/फ़ोन का सभी तरीके से अच्छी तरह टेस्ट करने के बाद ही उसे बेचता है । उन टेस्ट के अन्दर बैटरी का टेस्ट, वाईफाई और नेटवर्क सिग्नल का टेस्ट, स्पीकर व स्क्रीन का टेस्ट तथा इसके अलावा कई टेस्ट शामिल होते हैं ।                      लेकिन कई बार गलती से किसी फ़ोन में कोई कमी रह जाती है क्योंकि आखिर गलती तो सभी से ही होती है चाहे ये मशीन हो या फिर कठपुतलीनुमा इंसान ।                                                                                     

तो आप समझ गये होंगे कि Refurbished Phone Kya Hai. चलिए अगले चरण में प्रस्थान करते हैं

 

फ़ोन  Refurbish करने के कारण 

 

फ़ोन Refurbish करने के पीछे कई कारण है जिनमे से मुख्य निम्नलिखित हैं –                                                                          1.हम कई बार किसी को हैंडसेट खरीदते हैं लेकिन अगर फ़ोन हमें पसंद नहीं आता है तो हम इसे कंपनी को उनकी निर्धारित समय सीमा में वापिस कर देते हैं तो कंपनी उस फ़ोन को Refurbished Phone के रूप में बेच देती है इसलिए कि कंपनी इसे नए हैंडसेट के रूप में बेच नहीं सकती है क्योकि इसका इस्तेमाल किया हुआ है ।                                               

2.दूसरा कारण ये भी है कि कई कई बार कोई ग्राहक किसी फ़ोन को खरीदता तो है लेकिन उसमें कोई कमी या Issue होने के कारण कंपनी की रिटर्न पोलिसी के हिसाब से कंपनी को वह फ़ोन वापिस करता है।                                                                  तो कंपनी उसकी जो कमी होती है जैसे बैटरी या स्क्रीन या फिर सिग्नल प्रॉब्लम, उसे ठीक करके ऑनलाइन Refurbished Phone की कैटेगरी में रखकर सस्ते दाम में बेच देती है । क्योंकि कंपनी उस हैंडसेट को नए हैंडसेट के रूप में तो बेच नहीं सकती इसलिए वह ये तरीका अपनाकर अपना कुछ मुनाफा कर लेती है ।Refurbished Phone Hindi 3.जैसा कि आपने कई स्टोर्स में देखा होगा कि किसी कंपनी के एक हैंडसेट को डिस्प्ले मॉडल के रूप में लगाकर रखते हैं जैसे Xioami के स्टोर में उसका ही एक नया और पोपुलर हैंडसेट डिस्प्ले मॉडल के रूप में रखते हैं और जब इसकी जरुरत नहीं रहती है तो उसे वापिस Refurbish होने के लिए भेज दिया जाता है और एक Refurbished Phone के रूप में सस्ते में बेचा जाता है ।                                                              

4.इसका एक कारण ये भी हो सकता है कि अगर आपको अपना मोबाइल फ़ोन पसंद न हो तो आप उसे अपने मित्र या OLX या eBay या फिर Alibaba जैसे प्लेटफार्म पर बेचने के बजाय उसे इस्तेमाल किये हुए फ़ोन खरीदने वाली वाली कंपनी को नए फ़ोन लेने के बदले में बेच देते हैं और वो कंपनी इसे Refurbished Phone के रूप में बेच देते हैं ।

 

Refurbished Phone के फायदे: -  

 

1.अगर आप ये फ़ोन किसी बढ़िया और बड़े रिटेलर अथवा बड़े ऑनलाइन मार्केट से खरीदते हैं तो आपको लगभग 6 महीनो से 1 साल तक की गारंटी मिल जाती है । हालांकि कुछ रिटेलर्स से आपको गारंटी मिले ये भ जरुरी नहीं है । ये आप पर निर्भर करता है कि आप किससे फ़ोन खरीदते हैं ?

2.इसका ये भी फायदा है कि ये फ़ोन आपको नए फ़ोन की तुलना में कम कीमत में मिल जाते हैं जिससे आपके पैसों की बचत होती है । क्योंकि लोग नया फ़ोन लेने में हिचकिचाते हैं क्योंकि उन्हें नए और महंगे फ़ोन कि चोरी हो जाने और गम जाने का दार लगा रहता है ।  

3.इसका एक अन्य फायदा ये भी हो सकता है कि आप वातवरण को नुकसान से बचाने का प्रयास क्र रहे हैं क्योंकि  आप इन Recycled प्रोडक्ट्स को खरीद रहे हैं जो वातावरण के अनुकूल हैं और वातावरण प्रतिकूलता में इनका कोई हाथ नहीं है । क्योंकि कमी और Issue वाले फ़ोन को फेंक दिया जाता है जिससे प्रदूषण ही फैलता है । 

4.आमतौर पर आपको Refurbished Phone के साथ चार्जिंग केबल और चार्जर भी मिल जाता है तो ये आपको अलग से खरीदने की जरुरत नहीं पड़ती है । 

5.जब फ़ोन को Refurbish किया जाता है तो उसके इंटरनल पार्ट्स को उतना सटीक नहीं रखा जाता जितना नए फ़ोन में होता है ये इसलिए नहीं कि इसके इंटरनल रिपेयर के समय ज्यादा परेशानी न हो ।

6.जब ग्राहक द्वारा फ़ोन वापिस लोटा दिया जाता है तो कंपनी उसका बार बार टेस्ट करके उसकी जो कमी होती है उसे दूर करती है और उसके हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को बड़े ध्यान से चेक करती है तो ये बात भी इसके पक्ष में है ।

 

Refurbished Phone के नुकसान: -

 

1.आपको Refurbished Phone ओरिजिनल पैकेजिंग में नही मिलेंगे बल्कि ये आपको सादे बॉक्स या बेचने वाले नेटवर्क की ब्रांडेड पैकेजिंग में आते हैं ।

2.यह बात भी कोई निश्चित नहीं है कि आपको हैडफ़ोन जैसे और अन्य टूल भी इन फ़ोन के साथ मिलें जो कि नए फ़ोन के साथ दिए जाते हैं । हालाँकि कुछ परिस्थितियों में चार्जर तो आपको मिल सकता है । लेकिन वो भी फ़ोन का ओरिजिनल चार्जर मिले ये जरुरी नहीं है ।

3.अगर आप ये फ़ोन खरीद रहे हैं तो आप पहले अपने मन में सौ बार सोच लें कि आपको नया हैंडसेट चाहिए या फिर Refurbished Phone । क्योंकि अगर आपको नया फ़ोन चाहिए होगा तो आप Refurbished Phone को न ख़रीदे तो बेहतर ही होगा ।

Refurbished Phone Hindi

4.अक्सर इन फ़ोन पर दी जाने वाली गारंटी की समय सीमा भी बहुत ही कम होती है जो कि एक प्रकार का नुक्सान ही है । लगभग मामलों में आपको 3 से 6 महीने की गारंटी दी जाती है लेकिन हालांकि ये कई बार ज्यादा भी हो सकती है ।

5.Refurbished Phone खरीदाने पर ये डर भी रहता है कि कहें जो Issue या कमी इसमें रिपेयर अथवा सही किया गया था वो वापिस न हो जाए । ये भी एक नुकसान ही हो सकता है ।

Refurbishment क्या है - BY WIKIPEDIA

 

Refurbished Phone की ग्रेडिंग

 

ग्रेडिंग के हिसाब से इन फ़ोनों को निम्न ग्रेड में बांटा जाता है । लगभग नेटवर्क अथवा कंपनी A से C ग्रेड तक के फ़ोन बेचती है । मेरे सुझावानुसार ग्रेडिंग देख के ही ये फ़ोन लेने चाहिए

ग्रेड A :-                                                       

ये फ़ोन लगभग नए फ़ोन कि तरह ही होते हैं । ये लगभग 30 दिनों के भीतर लौटाए गये फ़ोन होते हैं ।

ग्रेड B :-

इन फ़ोन पर कुछ खरोंचे पाई जाती हैं ये लगभग नए फ़ोन के बराबर का ही होता है

Refurbished Phone Hindi

ग्रेड C :-

इन फ़ोन में आपको स्क्रीन या बेक साइड पर खरोंच देखने को मिल सकती हैं जिससे पता चलता है कि इनका उपयोग किया हुआ है । इसके अलावा और कुछ दोष भी हो सकता है ।

ग्रेड D :-

इन फ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल किया गया हुआ होता है और ये सेकंड हैंड फ़ोन कि तरह दिखाई देते हैं । लगभग सेलर D ग्रेड के फ़ोन को नहीं बेचते हैं ।

इंस्टाग्राम का डाटा डाउनलोड कैसे करें ? - HindRise

 

                                      Refurbished Phone खरीदते समय                                        ध्यान  रखने लायक बातें 

 

1.अगर किसी वेबसाइट पर आपको Refurbished Phone नए फ़ोन कि तुलना में ज्यादा ही सस्ता मिल रहा है तो आप इसे ले सकते हैं लेकिन 1000 या 1500 के सस्ते के चक्कर में Refurbished Phone न लें और ब्रांड न्यू फ़ोन ले तो ही बेहतर होगा।                                                                                                                                                                                                               क्योकि अगर आप 1000 रूपए ज्यादा देकर भी ब्रांड न्यू फ़ोन ले लेते हैं तो तो ये उसकी वाजिब कीमत होगी इसलिए थोड़े रूपए के लिए Refurbished Phone न खरीदें ।       

2.अगर आप Refurbished Phone खरीदना ही चाहते हो तो आप Amazon या Flipkart या फिर Snapdeal से ही ये फ़ोन लें न कि eBay और Shopclue या फिर XYZ वेबसाइट से खरीदें । तो आप फायदे में ही रहेंगे ।

3.अगर आप किसी ऑफलाइन विक्रेता से ये फ़ोन खरीदते हैं तो इसके साथ इसका पक्का बिल जरुर ले लेवें ताकि इस फ़ोन को वापिस लौटने या रिपेयर करवाने में आसानी हो । इसके अलावा आप उससे ओरिजिनल एक्सेसरीज को मांग सकते हैं इसलिए फ़ोन के बॉक्स में क्या क्या है और क्या नहीं ये सब चेक कर लेना चाहिए ।

Refurbished Phone Hindi

4.जब आप ये फ़ोन खरीदें तो उसकी ओवरऑल परफॉरमेंस को जान लेना चाहिए कि कहीं इसमे कोई कमी या Issue अभी भी मौजूद तो नही है । क्योंकि अगर वो प्रॉब्लम बनी रहेगी तो आपको भविष्य में समस्या हो सकती है ।

5.इसके अलावा ये फ़ोन खरीदतें समय उसकी गारंटी की सीमा भी चेक करें तथा उसकी रिटर्न पीरियड पर भी ध्यान दें ताकि जब आपको ये पसंद ना आये तो आप इसे निर्धारित समय सीमा में वापिस कर सकें ।

6.सभी Refurbished Phone फैक्ट्री रिसेट किये हुए होते हैं लेकिन अगर आपको किसी फ़ोन में फैक्ट्री रिसेट किया हुए नहीं मिलता है तो आप उस फ़ोन को न खरीदें क्योंकि ये इस बात का प्रमाण है कि वो फ़ोन पूरी तरह से Refurbished नहीं है । इसके अलावा आपको फ़ोन के IMEI नंबर को भी चेक करना चाहिए ताकि आप फ़ोन कि हिस्ट्री को चेक कर सकें ।  

7.कभी आप फ़ोन ख़रीदे तो ये भी देखें कि क्या यह आपके सेलुलर नेटवर्क के साथ कम्पेटिबल तो है जिसका आप इस फ़ोन में इस्तेमाल करेंगे । जैसे अगर आप Jio 4G का इस्तेमाल करते हैं तो आप जिस फ़ोन को खरीद रहें है उसमें 4G सपोर्ट होना चाहिए ताकि Jio की सिम उसमे आसानी से चल सके ।

 

मेरी राय व सलाह

 

Refurbished Phone खरीदने के सम्बन्ध में मेरी सलाह ये है कि अगर आपका नया फ़ोन खरीदने का बजट है तो आप अवश्य नया फ़ोन ही खरीदें लेकिन अगर आपका बजट नहीं है और आपको लगता है कि अब तो यही लास्ट चॉइस है तो आप Refurbished Phone खरीद सकते हैं ।                   

और आप उपर आर्टिकल में जान ही चुके हैं कि Refurbished Phone Kya Hai , फ़ोन Refurbish करने के क्या कारण हैं, इसके फायदे व नुकसान क्या हैं, इनकी ग्रेडिंग क्या है, फ़ोन खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें क्या हैं आदि । तो अब मैं ये आशा करता हूँ कि अब आप ये निर्णय लेने में सक्षम हो गये होंगे कि Refurbished Phone खरीदना चाहिए या नहीं ?