पासपोर्ट नवीनीकरण: एसवीपी और पासपोर्ट अनुस्मारक सेवा

भारत में पासपोर्ट सेवा केंद्र द्वारा जारी किए जाते हैं। वे भारत से बाहर यात्रा करने के उद्देश्य से आवश्यक आधिकारिक दस्तावेज हैं। अपवाद नेपाल और भूटान हैं जिनके पास पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं है। पूर्व जारी पासपोर्ट की समाप्ति के मामले में पासपोर्ट नवीकरण सेवाएं प्रदान की जाती हैं। भारत में, पासपोर्ट 30 या 60 पृष्ठों की एक बुकलेट के साथ सरल डिजाइन के होते हैं, उसी के आधार पर कीमतें। पासपोर्ट भी आवश्यक पहचान दस्तावेज हैं और सभी को एक मान्य स्थिति में रखना चाहिए।

पूरी प्रक्रिया को आसान और अधिक सुलभ बनाने के लिए पासपोर्ट नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया गया है। इसने समाज में ज्यादातर पुराने तबके और विकलांग लोगों की मदद की है।

लघु वैधता पासपोर्ट नवीनीकरण (एसवीपी)

लघु वैधता पासपोर्ट जैसा कि नाम से पता चलता है कि पासपोर्ट बहुत कम समय के लिए जारी किया जाता है। वे ज्यादातर कुछ आपातकाल के दौरान जारी किए जाते हैं।

जिस स्थिति में कम वैधता पासपोर्ट का उपयोग किया जाता है वह हैं:

  • भारत से बाहर SAT, TOFEL इत्यादि जैसे परीक्षाओं को भूल जाना
  • गैर-आवासीय भारतीयों द्वारा भारत की एक छोटी यात्रा।
  • आपराधिक रिकॉर्ड रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए, तात्कालिकता के मामलों में केवल एक छोटी वैधता का पासपोर्ट जारी किया जा सकता है।
  • कभी-कभी पारगमन में कुछ मुद्दों के कारण पासपोर्ट को समय पर वितरित नहीं किया जा सकता है, जिस स्थिति में लघु वैधता पासपोर्ट जारी किया जाता है।

एसवीपी के लिए पासपोर्ट नवीनीकरण प्रक्रिया

लघु वैधता पासपोर्ट की नवीकरण प्रक्रिया सामान्य पासपोर्ट नवीकरण के समान है। पासपोर्ट सेवा केंद्र में आवेदन करके प्रक्रिया पूरी करनी होगी। सभी चरणों को पूरी तरह से पूरा करना होगा। व्यक्ति को पासपोर्ट सेवा केंद्र की यात्रा के लिए जाना पड़ सकता है। दस्तावेज़ सत्यापन भौतिक यात्रा के दौरान किया जाता है, जिसके बाद पासपोर्ट का नवीनीकरण किया जाता है।

पासपोर्ट सेवा केंद्र द्वारा पासपोर्ट सेवा

पासपोर्ट सेवा केंद्र द्वारा एक उपयोगकर्ता के अनुकूल सेवा शुरू की गई है। यह अनुस्मारक सेवा 2019 में भारत और भारत के बाहर पासपोर्ट धारक की मदद करने के लिए शुरू की गई थी। विदेश मंत्रालय ने सक्रिय रूप से इस पहल की जिम्मेदारी संभाली। समाप्ति की तारीख से पहले पासपोर्ट धारकों को एक एसएमएस भेजा जाता है। रिमाइंडर के साथ पासपोर्ट नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन का लिंक है। यह एसएमएस पहल बहुत मददगार साबित हुई है। कुल दो एसएमएस भेजे जाते हैं। समाप्ति की तारीख के पहले 9 महीने और अन्य 7 महीने पहले। संदेश में पासपोर्ट संख्या और समाप्ति की तारीख भी शामिल है।

भारत में पासपोर्ट नवीनीकरण से जुड़े कुछ तथ्य:

  • भारत में पासपोर्ट की वैधता की समाप्ति तिथि 10 वर्ष है। नवीनीकरण के बाद, एक और 10 साल जोड़े जाते हैं।
  • मामूली पासपोर्ट वैधता 5 साल के लिए है। इसे केवल माता-पिता दोनों की सहमति के बाद अनुमोदित किया जा सकता है।
  • वैध पासपोर्ट के साथ, अधिकांश देश सक्रिय पासपोर्ट की 6 महीने की वैधता की अनुमति देते हैं।
  • विदेश मंत्रालय द्वारा रिमाइंडर एसएमएस सेवा की शुरुआत वर्ष 2019 के सितंबर में की गई थी।
  • एक मामूली पासपोर्ट आवेदन के लिए, माता-पिता दोनों के पासपोर्ट पासपोर्ट सेवा केंद्र में ले जाया जाना चाहिए। सत्यापन के लिए सभी मूल दस्तावेजों और स्व-सत्यापित प्रतियों को भी लेना होगा।
  • नाबालिगों को अपने दस्तावेजों को अपने माता-पिता द्वारा सत्यापित करवाना स्वीकार्य है।

For UK Visa Please Click Here