Kisan Panjikaran - भारत एक कृषि प्रधान देश हैं। यहाँ 85 प्रतिशत से ज्यादा लोग किसान हैं और ये सभी गाँव में ही रहते हैं। हमारा देश आज भी एक विकसित देश में नहीं आता हैं। यह एक विकासशील देश हैं। कृषि में बहुत तरह की समस्याओं का सामना आपको करना पड़ता हैं।

दोस्तों भारत सरकार किसानों के में अलग - अलग योजनाएं चलाती रहतीं हैं। कभी प्रधान मंत्री उज्जवल योजना तो कभी किसान पेंशन योजना। यानि कई सरे योजनाएं चलाई जाती हैं। प्रधानमंत्री निधि योजना उन सब में से मुख्या था।

आज इस पोस्ट में मैं मनीष कुमार यादव आपको बताने वाला हूँ की किसान पंजीकरण ( Kisan Panjikaran ) के बारें में। आपको मैं यहाँ A To Z जानकारियां देने वाला हूँ। इसलिए आपको इस पोस्ट के पढ़ने के बाद कहीं दूसरा जगह नहीं जाना होगा।

किसान पंजीकार ( Kisan Panjikaran ) कैसे करें? यह बताने से पहले मैं आपको जानना यह भी चाहिए की किसान पंजीकरण क्यों करना चाहिए तो जानिए पहले।

किसान पंजीकरण ( Kisan Panjikaran ) क्या हैं ? What Is Farmer Registration ?

भारत सरकार द्वारों चलाये जा रहे अलग - अलग योजनाओं का लाभ लेने के आपको किसान पंजीकरण करना होता हैं। यह एक प्रक्रिया है इसके बिना आप सरकार द्वारा चलाये जा रहे किसी भी योजना ला लाभ नहीं ले सकते हैं। चाहे वह केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही हो या फिर राज्य सरकार द्वारा।

यह काम आपको ऑनलाइन के माध्यम से ही करना होता है। ऑफलाइन में इसका कोई बिकल्प नहीं हैं। किसान पंजीकरण जीवन में एक बार ही किया जाता हैं। भविष्य में उसी पंजीकरण का उपयोग करने सरकार के विभिन्न अनुदानों का लाभ लिया जाता हैं।

किसान पंजीकरण क्यों जरुरी हैं ?

भारत राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए किसान पंजीकार ( Kisan Panjikaran ) जरुरी हैं। किसान सम्मान निधि योजना , डीजल अनुदान , बीज अनुदान , प्रधानमंत्री किसान सिचाई योजना , कृषि यंत्रीकरण योजना आदि सभी कामों के लिए यह जरुरी हैं हैं।

Kisan Panjikaran Podcast

किसान रजिस्ट्रेशन ( Farmer Registration ) की आधिकारिक वेबसाइट क्या हैं ?

किसान रजिस्ट्रेशन यानि की पंजीकरण के बिहार सरकर की एक मुख्या वेबसाइट हैं जिसका नाम हैं - DBT Agriculture . वैसे इसके अलावा और भी वेबसाइट है किसान पंजीकरण के लिए लेकिन मैं आपको सलाह दूंगा की DBT Agriculture का ही उपयोग करें।

किसान पंजीकरण की अन्य वेबसाइट : -

अगल - अलग राज्य सरकार की अलग - अलग वेबसाइट हैं। वह आप अपने राज्य के अनुसार गूगल में सर्च करें जैसे - हरियाणा किसान पंजीकरण , झारखण्ड किसान रजिस्ट्रेशन।

किसान पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्ताबेज । Required Documents For Farmer Registration ।

देखिये किसान रजिस्ट्रेशन के लिए आपको ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं होगी । बस कुछ document हैं जो रजिस्ट्रेशन के समय आप साथ लेकर बैठे ।

नोट :- आप घर पर किसान पंजीकरण तभी कर सकते हैं जब आपके आधार कार्ड के साथ आपका मोबाइल नंबर भी हो । अन्यथा आपको पंजीकरण के लिए जन सेवा केंद्र पर जाना होगा ।

जानिए जन सेवा केंद्र और CSC क्या हैं ?

  • आधार कार्ड ।
  • एक मोबाइल फ़ोन ( इसपे OTP भेजा जाएगा )
  • बैंक खाता ( Bank Account )
  • IFSC कोड यह आपके पासबुक पर ही होगा।
  • जमीन का खाता खेसरा नंबर।

किसान पंजीकरण कैसे करवाए | Kisan Registration Kaise Karwaye ?

हमलोग बात करते हैं की किसान पंजीकरण कैसे आप करवा सकते हैं। किसान पंजीकरण के दो तरीके हैं जिसका उपयोग करके आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

CSC से किसान पंजीकरण करवाए -

यह पहला तरीका की अगर आपके मोबाइल से आधार कार्ड का लिंक नहीं है तो आप अपने आस पास में CSC सेण्टर पर जाये। इसे जन सेवा केंद्र भी कहते हैं। वहां जाने के बाद , आपको बोलना हैं की किसान पंजीकरण करवाना हैं। वह आपसे जरुरी डाक्यूमेंट्स मांगेगा जो मैंने आपको ऊपर बताये हैं।

फॉर्म भरने के बाद आपको अपने अंगूठा से डिजिटल सिग्नेचर के जरिये आपका वेरिफिकेशन हो जायेगा। साथ में आपको किसान पंजीकरण की पावती रसीद यानि की Acknowledgement नंबर भी दे दिया जायेगा। जिसपे आपक पंजीकरण नंबर लिखा होगा।

जन सेवा केंद्र वाला आपसे कुछ पैसे चार्ज कर सकता हैं।

घर बैठे किसान पंजीकरण करवाए | How To Do Farmer Registration / Kisan Panjikaran Online ?

अब दूसरा तरीका यह आता है की अगर आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक हैं तब इस तरीका का उपयोग करने आप बड़े ही आसानी से किसान पंजीकरण ( Farmer Registration ) करवा सकते हैं।

इसके लिए आप निचे दिया स्टेप का पालन कीजिये : -

1 . सबसे पहले आप किसान रजिस्ट्रेशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये। जिसका लिंक निचे दिया गया हैं।

Click Here For Kisan Panjikar Online

2. अब आप अपने बामा हाथ में देखे पंजीकरण लिखा होगा। उसके बाद पंजीकरण करें पर दबाये।

kisan panjikaran

3. जैसे ही आप पंजीकरण करें पर दबाएंगे आपके सामने एक नया टैब ओपन हो जायेगा जिसमे आपको तीन विकल्प दिया जाये। इसमें आपको जनरल यूजर वाला पर दबाना हैं।

kisan panjikaran 1

4. अब आपके पास जो पेज खुल के आएगा उसमे DEMOGRAPHY + OTP को चुने। और अपना आधार नंबर और आधार पर जो नाम हैं वह सहीं - सहीं डालें। स्पेलिंग मिस्टेक न करें। कुछ निर्देश मिलेगा आप उसे भी पढ़ लें।

kisan panjikaran 2

5. अब आपके पास एक OTP आएगा जिसे डालें याद रखे यह OTP आपके उस नंबर पर ही आएगा जो आपके आधार कार्ड में हैं।

6 OTP डाल के Validate OTP पर दबाये।

7. अब आपके सामने एक किसान पंजीकरण कर पेज खुलके आएगा जिस में आपको किसान पंजीकरण को सेलेक्ट करना हैं और मांगी गयी जानकारी भरनी हैं।

8. फॉर्म पूरा भरने के बाद अब Submit पर दबाये। अब आपके पास दुबारा OTP आएगा जिसे डालकर Validate करें।

9. अब आपको अगले पेज पर दिखा दिया जायेगा की किसान पंजीकरण सफलता पूर्वक हो चूका हैं। पावती रसीद को आप अपने फ़ोन या लैपटॉप में डाउनलोड करके प्रिंट करवा ले और इसे संभाल के रखे।

अगर आप बताये गए स्टेप्स को वीडियो के माध्यम से देखना चाहते हैं तो निचे दिया वीडियो भी देख सकते हैं।

दोस्तों यह जानकरी किसान पंजीकरण की आपको कैसी लगीं। मुझे कमैंट्स करके जरूर बताये। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो उसे भी जरूर कमेंट में लिखे। आपका बहुत - बहुत धन्यबाद पोस्ट पढ़ने के लिए।

मैं आपको यह भी पढ़ने का सलाह दूंगा।