Janam Praman Patra

जन्म प्रमाण पत्र - नए जन्म प्रमाण पत्र के लिए तथ्य और निर्देश

एक देश के नागरिक के रूप में, हमें शांतिपूर्ण जीवन के लिए कुछ प्रमाणपत्र की आवश्यकता  होती है । उनमें से एक जन्म प्रमाण पत्र है। यह दस्तावेज़ किसी देश में बच्चे की कानूनी मान्यता सुनिश्चित करता है। यह कई कार्यवाही जैसे कि शिक्षा, नागरिकता, प्रवासन, स्वास्थ्य सेवा और कई और अधिक जानकारी के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी है। DOB प्रमाणपत्र (जन्म तिथि) के बिना इस दुनिया में किसी की पहचान मौजूद नहीं है।

आमतौर पर, अस्पताल खुद माता-पिता के आईडी प्रूफ और अन्य जानकारी जैसे कि तारीख, समय, जन्म स्थान, नर्सिंग होम और अन्य का उपयोग करके एक नवजात शिशु का प्रमाण पत्र प्रदान करता है।

यदि बच्चा अस्पताल में पैदा नहीं हुआ है, तो माता-पिता को 21 वें दिन के भीतर बच्चे के जन्म के लिए आवेदन भरना होगा। यह आपके बच्चे को उनके अस्तित्व का एक स्थायी और आधिकारिक रिकॉर्ड प्राप्त करने में मदद करता है। फॉर्म वास्तव में सरल है और प्रौद्योगिकी की प्रगति के साथ एक जन्म प्रमाणपत्र फॉर्म ऑनलाइन भरा जा सकता है।

जन्म प्रमाणपत्र के बारे में किसी को क्या जानना है?

यह बच्चे के अस्तित्व का एक आधिकारिक रिकॉर्ड है। भविष्य में अगर आपके बच्चे को विदेश यात्रा करनी हो तो जन्म प्रमाणपत्र होना अत्यंत आवश्यक हैं | । धारा 4 के तहत 1995 के नागरिकता अधिनियम के अनुसार, एक वर्ष की समाप्ति के बाद भी, बच्चों के जन्म को पंजीकृत करने के लिए गृह मंत्रालय ने विदेशों में भारतीय मिशनों के प्रमुखों को शक्तियां आदेश जारी किया है।

यह प्रमाणपत्र निम्नलिखित परिदृश्यों में बहुत महत्वपूर्ण है -

परिदृश्य

- किसी शिक्षण संस्थान में दाखिला लेने के लिए।

- आयु प्रमाण के रूप में रोजगार प्राप्त करना।

- शादी के उद्देश्य के लिए।

- चुनाव नामांकन उद्देश्य के लिए।

- राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) में पंजीकृत होने के लिए

- एक देश से दूसरे देश में पलायन करना।

माता-पिता को बच्चे के जन्म दस्तावेज को हल्के में नहीं लेना चाहिए और इसे कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। यदि कुछ कारणों के कारण कोई आधिकारिक रिकॉर्ड में अपने बच्चे के जन्म रजिस्टर को प्राप्त करने में सक्षम नहीं था, तो वे नए जन्म प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। कई अच्छे कारण हैं जो एक नया जन्म दस्तावेज़ प्राप्त करना चाहते हैं। यदि आप भी उसी समाधान की तलाश में हैं तो हमारे अगले भाग में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें।

मुझे नया जन्म प्रमाणपत्र कैसे मिल सकता है?

सबसे पहले, प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना, सभी आवश्यक दस्तावेजों को ले जाना चाहिए - माता-पिता का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का विवाह प्रमाण पत्र, अस्पताल से एक पत्र और माता-पिता का पहचान प्रमाण। इसके बाद, आपको नगर निगम के कार्यालय में जाकर प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा। उसके बाद, दिए गए चरणों का पालन करें।

चरण

चरण - 1 सभी पूछे गए विवरणों के साथ फ़ॉर्म भरें। आवेदन फॉर्म को समझने के लिए आप कर्मचारियों की मदद भी ले सकते हैं।

चरण -2 जन्म रजिस्ट्रार फॉर्म में भरे गए सभी विवरणों का सत्यापन (तिथि, समय, जन्मस्थान, माता-पिता का आईडी प्रूफ, नर्सिंग होम, आदि) करेगा।

चरण -3 नए जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो गई है।

चरण- 4 प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन जमा करने के 7 दिनों के बाद नगर निगम कार्यालय जाएँ।