Directory Submission Kya Hai ? यह काफी सारे नए ब्लॉगर भाइयों को पता नहीं हैं। जब आप नए ब्लॉग बनाते हैं तो आप उसे रैंक करवाने के लिए काफी चीज करते हैं। जिसमें से off page seo भी एक बहुत ही बड़ा पार्ट हैं। इससे पहले आपको मैं बता दूँ की ऑफ पेज एसईओ से पहले आपको On Page SEO पर ध्यान देना चाहिए। उसके लिए आप पहले यह पोस्ट पढ़े।

इस पोस्ट में आज आपसे बात करने वाला हूँ Web Directory Submission के बारें में। इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताऊंगा की Directory Submission क्या हैं ? Directory Submission के फायदे तथा Directory Submission कैसे किया जाता हैं ?

अंत में , आपको Top 10 वेबसाइट के लिस्ट भी दूंगा जो फ्री डायरेक्टरी सबमिशन प्रदान करती हैं। Web Directory Submission करने से काफी हद तक आपके वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ जाती हैं तो इसे आप जरूर करें।

Directory Submission Kya Hain
Directory Submission

Directory Submission Kya Hai ?

Web Directory और Link Directory World Wide Web ( WWW ) की एक Directory हैं। यह Category और Sub - Category के अनुसार डाटा collect करती हैं। यह अन्य वेबसाइट को केटेगरी वाइज लिस्ट करती हैं।

DMOZ और Yahoo 2 के बारें में आपने सुना ही होगा। यह दोनों वेबसाइट काफी ज्यादा पॉपुलर साइट हैं Directory Submission के मामले में।

आसान शब्दों में , जब आप अपने वेबसाइट के लिंक को directory submission वाली वेबसाइट पर लिस्ट करने के लिए request करते हैं , इसको ही हमलोग directory submission कहते हैं।

इस प्रक्रिया यह होता है की जब किसी वेबसाइट पर आप अपने वेबसाइट के लिंक को सबमिट करते हैं तो उनके जो एजेंट होते हैं। वह इसे चेक करते हैं और अगर उन्हें लगता हैं की आपने जो लिंक सबमिट किया हैं। वह सही है तो वे लोग उसे Approve कर देते हैं। उसके बाद आपका लिंक उनके साइट पे दिखने लगता हैं।

जिस साइट पे हमलोग अपना लिंक सबमिट करते हैं। उस वेबसाइट का DA ( Domain Authority ) काफी ज्यादा high होता हैं और एक high वेबसाइट पे आपके वेबसाइट का लिस्ट होना कितना अच्छा है आप समझ सकते हैं।

कुछ वेबसाइट पर जब आप अपने वेबसाइट के लिंक को सबमिट करते हैं तो उस कंपनी के तरफ से आपको कॉल भी किया जा सकता हैं ; जैसे - मैंने जब Just dial पे अपने वेबसाइट के लिंक को सबमिट किया था। तब उन्होंने मुझे कॉल किया था और पूरा जानकरी पूछा था।

Note - Just Dial एक फ्री Directory Submission वेबसाइट है लेकिन जब आप इस साइट पे अपने वेबसाइट या business लिस्ट करते है तो इनके agent कॉल करके आपको बार बार यह बोलते है की सर Paid Submit करवा लीजिये। हम आपको ये सुविधा देंगे वो सुविधा देंगे इसलिए मैं तो आपको Just Dial पे न ही करने सलाह दूंगा।

Web Directory Submission का SEO में कितना महत्त्व हैं ?

Directory Submission करने से काफी ज्यादा रैंकिंग आपके वेबसाइट की बढ़ जाएगी। आपके साइट पे उन सभी वेबसाइट से ट्रैफिक आने लगेगी जिस साइट पे आपने directory सबमिशन किया हैं। Overall यह SEO के लिए काफी फायदेमंद है और मैं आपको यह करने का सलाह देता हूँ।

Web Directory में Site Submit करने के फायदे | Benefits Of Directory Submission

  • इस से आपके वेबसाइट को एक High Quality Back links मिलती हैं।
  • आपके वेबसाइट के DR ( Domain Rating ) और DA ( Domain Authority ) बढ़ जाती हैं।
  • आपके वेबसाइट के Pages और Posts गूगल में जल्दी index होने लगती हैं।
  • आपके वेबसाइट की रैंकिंग काफी हद तक बढ़ जाती हैं।
  • Directory Submission से जो Back Links आपको मिलता है। वह बिलकुल सेफ होता हैं।
  • आपके पोस्ट की रैंकिंग बढ़ जाती है और वह Top पर show होने लगती हैं।
  • इस से सर्च इंजन को आपके वेबसाइट के बारे में आसानी से पता सगल जाता हैं।

इसके अलावा भी काफी सारे benefits होते हैं web directory submission के। अच्छी साइट पर सबमिशन के बाद सर्च engine आपके वेबसाइट को ज्यादा value देता हैं।

Web Directory Submission के लिए किन चीजों की जरुरत होती हैं ?

आपको इसके benefits के बारें में पता तो लग गया। अगर आप आपके मन में यह सवाल आ रहा है की directory submission में आपको किन - किन चीजों की जरूरत होती है तो वह जान लीजिये। डायरेक्टरी सबमिशन साइट पर अपना साइट सबमिट करने से पहले यह सब चीज एकत्रित करलें।

  • Blog Title
  • Blog का URL या लिंक
  • अपने ब्लॉग का एक शानदार description
  • Site Author Name
  • Email Address
  • Site RSS Feed

इन सभी चीजों को आप एक जगह notepad में save करलें। उसके बाद एक एक करके जितना भी directory सबमिशन साइट है सब पर अपना साइट सबमिट करदें।

Directory Submission Kaise Kare ?

अब बात आती है की आप डायरेक्टरी सबमिशन कैसे करेंगे ? चलिए आपको यह छोटा सा प्रोसेस बता देता हूँ। सबसे पहले आप जिस साइट पे सबमिट करना चाहते है वहां जाएं। वहां आप Category और Sub - Category सेलेक्ट करलें। उसके बाद निचा एक ऑप्शन आएगा Add Link उसपे क्लिक करके आप अपना लिंक सबमिट करदें। सभी साइट पे लगभग same process होती हैं।

Directory Submission

Directory Submission के समय इन बातों का ख्याल रखें।

हर चीज के लाभ और नुकसान होती हैं। किसी चीज को अगर आप बहुतायत पर करेंगे तो इसका नुकसान आपको अवश्य ही देखने को मिलेगा। आपको कहावत तो सुनी ही होगी।

कबीर , अति का भला न बोलना , अति का भला न चुप ।

अति का भला न छाया , अति का भला न धुप।

यानि किसी को काम एक limit में करना चाहिए। directory submission के लाभ तो हैं लेकिन अगर आपने ध्यान न रखा तो नुक्सान भी झेलना होगा।

डायरेक्टरी सबमिशन के समय इन बातों का ध्यान रखें :-

  • आप अपने साइट को गलत केटेगरी या sub - केटेगरी में लिस्ट न करें।
  • Wrong Address या Physical Data Provide न करें।
  • अपने blog description ठीक लिखें।
  • Directory Submission Site के Rule को Follow करें।

Note - किसी कहने पर लालच में आकर काफी सारा back links के चक्कर में किसी बेकार वेबसाइट पर अपना link सबमिट न करें। इस से आपके वेबसाइट पर bad effect पड़ेगा।

Web Directory Submission पर पूछे जाने वाले सवाल।

क्या हम फ्री में Directory Submission कर सकते हैं ?

जी हां , काफी ऐसी वेबसाइट हैं जो आपको फ्री directory submission की service देती हैं।

क्या ज्यादा submission बुरा असर डालेगा साइट पर ?

हाँ किसी bad वेबसाइट पर submission आपके रैंकिंग को डाउन कर सकता हैं।

फ्री डायरेक्टरी सबमिशन वेबसाइट की लिस्ट कहाँ मिलेगी ?

आपको इसमें पोस्ट में मैंने 10 वेबसाइट की लिंक दी है जो directory submission की सुविधा देती हैं। अगर आपको और साइट चाहिए तो गूगल करें।

Top 10 Free Directory Submission Website

  1. Somuch.com
  2. Viesearch.com
  3. Entireweb.com
  4. Jayde.com
  5. Intelseek.com
  6. Linkcenter.com
  7. Infotiger.com
  8. Highrankdirectory.com
  9. Cipinet.com
  10. Blogarama.com

यह भी जरूर पढ़ें - Ocean Of Movies - 300 Mb Latest Hd Movies Download

Conclusion

निष्कर्ष के रूप में , कहा जाये तो Directory Submission काफी अच्छी चीज हैं लेकिन इसका सही उपयोग ही करें। किसी बेकार साइट पे डायरेक्टरी सबमिशन में आपसे साइट पे बुरा असर पड़ेगा। दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा ? हमें कमेंट करके बताइए। अगर आपका कोई सवाल है तो उसे भी कमेंट बॉक्स में पूछिए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उन्हें भी यह बहुमूल्य जानकारी दीजिये।

दोस्तों मेरा नाम Rutu Patel हैं। मैं एक ब्लॉगर हूँ। यह hindibodh पर मेरा पहला guest post हैं। मैं अपने वेबसाइट Feature Gyan पर ऐसे ही बहुमूल्य जानकारियां देता रहता हूँ कृपया मेरे ब्लॉग पर एक बार जरूर विजिट करें।