Copyright Act In Hindi - आज मैं आपको बताऊंगा की ' Copyright Act ' क्या हैं ?( Copyright act In Hindi ) मैंने काफी सारे लोगो को देखा है की वे लोग कॉपीराइट एक्ट का उलंघन करते हैं।  ऐसे में आपको भाड़ी नुक्सान उठाना पड़  सकते हैं। इसमें मैं आपको बताऊंगा की कॉपीराइट एक्ट का आप किस  उसे कर सकते हैं.

कई सारे लोगो को कॉपीराइट एक्ट का उलंघन करने के जुर्म में कभी नुकसान उठाना पड़ा हैं।  मैं आपसे अनुरोध करूँगा की आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़े ताकि आपको ऐसी किसी समस्या का सामना न करना पड़े.

अगर आप इसका पालन नहीं करते है तो आपका एडसेंसे डिसएबल हो सकता है और गूगल आपके डोमेन को ब्लॉक कर सकता है।

कॉपीराइट एक्ट क्या है? - Copyright Act In Hindi |

जब आप अपने मन में उठे विचारों को किसी माध्यम से लिखते है या express करते है तो वह आपका अपना आर्टिकल , पोस्ट , मूवीज , बुक , संगीत और कहानी -कविता हो सकता हैं।  कॉपीराइट की सिंपल परिभाषा की अगर आप बात करेंगे तो यह एक ऐसा कानून है जो काम के मालिक को अधिकार देता है की आप उसके द्वारा किये गए कोई काम ( जैसे की बुक , संगीत ) को उसके परमिशन के बिना आप उसे नहीं कर सकते हैं।

कॉपीराइट एक्ट के तहत आप उनके द्वारा किये गए कामों को तभी कॉपी कर सकते है जब वर्क के ओनर आपको कॉपी करने की परमिशन देता हो।  अगर आप इस कानून का उलंघन करते हैं तो आपके ऊपर करवाई किया जा सकता हैं।

कॉपीराइट एक्ट कब बनाया गया |

अगर इसका हमलोग बात करे तो यह कानून सबसे पहले ब्रिटिश संसद ने सन 1662 में लायसेंसिंग ऑफ़ प्रेस एक्ट पारित किया | धीरे धीरे इस कानून को पूरे दुनिया ने स्वीकार कर लिया | धीरे धीरे इस कानून के लिए सभी देशो में आपस में संधिया होने लगी।

कॉपीराइट का Fair Use क्या हैं ?

अगर इस की हम बात करे तो अगर आप किसी दूसरे के कंटेंट को आप  टिप्पणी , रेफरेन्स और शिक्षा के उद्देशय से इसका प्रयोग करते है।  मतलब अगर आप उनके आर्टिकल को प्रयोग करते है तो कंटेंट के मालिक से आपको कोई भी परमिशन लेने की जरुरत नहीं हैं।  आप बिना किसी परमिशन के उनके आर्टिकल को क्रेडिट्स देके प्रयोग कर  है।

क्या फोटो और वीडियो पर भी कॉपीराइट लगता है या सिर्फ टेक्स्ट पर - Copyright Act In Hindi |

देखिये यह पोस्ट मैं सिर्फ ब्लॉगर लोगो के लिए लिख रहा हु मुझे पता है की आप लोग यह प्रश्न कमेंट बॉक्स में जरूर पूछेंगे  तो आपको बता दू की कॉपीराइट एक्ट फोटो , टेक्स्ट और वीडियो पर भी लागू होता हैं।

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर किसी दूसरे के फोटो , ऑडियो या वीडियो का उपयोग करते है तो यह कॉपीराइट माना जायेगा।  इसलिए आपको मैं सलाह दूंगा की रॉयलिटी फ्री फोटो का ही प्रयोग करे।

क्या ब्लॉग पर किताबों की मदद से बनाई गयी कॉलेज /स्कूल प्रोजेक्ट फाइल पोस्ट कर सकते हैं ? कॉपीराइट शर्तों को ध्यान में रखते हुआ पोस्ट करने का सही तरीका क्या होना चाहिए ?

यह प्रश्न भी काफी महत्वपूर्ण की अगर आप किताबो की मदद से कोई नोट्स बनाते है तो क्या आप उसे अपने ब्लॉग पर पोस्ट कर सकते है या नहीं।  क्या पोस्ट करने से आपको कोई समस्या तो नहीं होगा।

देखिये मैं आपको बता दू बहुत सारे लोग इस काम को कर रहे हैं। वे लोग किसी के बुक को अपने ब्लॉग पर पूरा का पूरा पब्लिश कर देते है | जो की गैर - कानूनी है अगर आप चाहते है की अपने नोट्स या प्रोजेक्ट करो पब्लिश करे तो आपको कुछ  बातों का ध्यान रखना होगा नहीं आप मुश्किल पड़ सकते हैं |

अगर किसी के बुक से आप 100 -200  शब्द को कॉपी करते है और अपने ब्लॉग पर उसे प्रकाशित करते हैं तो आपको इस से को समस्या नहीं होने वाला हैं।  लेकिन आप कंटेंट ओनर के परमिशन के बिना पूरा का पूरा बुक प्रकाशित करते है तो यह कॉपीराइट होगा।

इसलिए अगर आप पब्लिश करते है तो उसे अपने शब्दों में लिखे मैं आपको निचे कुछ उदाहरण देता जिस से आपको अच्छी तरह समझ में आ जायेगा की क्या करना चाहिए।

उदहारण 1  - मान लीजिये की आपने एक शायरी वेबसाइट बनाया है और उस पर आप शायरी पोस्ट करते हैं  तो आपको कोई भी कहीं से कॉपीराइट नहीं देगा लेकिन  अगर किसी ने फोटो एडिटर या फोटो शॉप का  प्रयोग करके कोई शायरी एडिट किया है और उसने आपने लोगो भी उस पर लगाया है तो आप उस फोटो को अपने ब्लॉग पर पोस्ट नहीं कर सकते हैं।

उदाहरण 2 - अब आपने एक लिरिक्स वेबसाइट बनायीं है उदाहरण के लिए आप इसे देखे Lyricscreation.com . इस साइट पर आप देखेंगे की यूट्यूब वीडियो और फोटो का इस्तेमाल किया गया है लेकिन जिसका भी यह वीडियो है उसको क्रेडिट्स भी दिया गया इसलिए इस साइट पर कोई कहीं से कॉपीराइट नहीं दे सकता हैं क्योकि यह फेयर use के under में  आता हैं।

इस तरह आप किसी बुक से नोट्स बनाते है उसे अपने ब्लॉग और वेबसाइट पैट पोस्ट करते है तो आपको कोई समस्या नहीं होने वाला हैं।

मैंने इस पोस्ट में आपको बताया की कॉपीराइट क्या है ( Copyright Act In Hindi ) और इसका किस तरह इस्तेमाल हम कर सकते हैं।  बहुत सरे आपके दोस्तों और भाइयो को इसके बारे में नहीं पता होगा।  इसलिए यह आर्टिकल आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कीजिये।

ताकि उनको भी इस जानकरी के बारे में पता लग सके।

अगर आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइये।

धन्यबाद !

यह भी पढ़िए - Hybrid Sim Slot Kya hai ?

Amazing facts In Hindi