क्या आपने Bitcoin के बारे में सुना है ? अगर सुना है होगा तो आपके मन में कई सवाल आये होंगे कि Bitcoin Kya Hai और Bitcoin कैसे इस्तेमाल किया जाता है। आज के लेख में हम Bitcoin क्या है जैसी ही Bitcoin से जुड़ी जानकारी प्राप्त करेंगे। 

हम जानते हैं कि हर देश की अपनी एक मुद्रा होती है जिनके अलग अलग नाम होते हैं। जैसे भारत की मुद्रा का नाम “रुपया” है व उसी तरह अमेरिका जैसे कई देशों की मुद्रा का नाम “डॉलर” है। सभी देशों की मुद्राओं के नाम विकिपीडिया पर सूचीबद्ध हैं।

उसी तरह हम इंटरनेट के जमाने में जी रहे हैं तो आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इंटरनेट की भी एक मुद्रा है जिसका नाम है - Bitcoin. इंटरनेट की मुद्रा से मतलब है कि ये एक Digital या Virtual मुद्रा है जो सिर्फ़ इंटरनेट पर ही काम आती है। असल में इसका अन्य नोट या सिक्कों की तरह कोई आकार नहीं होता है।

Bitcoin Kya Hai

अब हम जानते हैं Bitcoin के बारे में विस्तृत जानकारी कि Bitcoin क्या है ?

बिटकॉइन - Bitcoin Kya Hai 

बिटकॉइन एक Digital या Virtual मुद्रा (Currency) है अथवा इलेक्ट्रॉनिक कैश जिसे किसी बैंक द्वारा संचालित नहीं किया जाता है जैसे अन्य मुद्राओं को किसी ना किसी बैंक या संस्था द्वारा संचालित किया जाता है। जैसे भारत में इस काम के लिए “भारतीय रिजर्व बैंक” है। इसे Cryptocurrency भी कहा जाता है।

ये पहली विकेंद्रीकृत (Decentralized) Virtual/Digital मुद्रा है। इसे नेटवर्किंग आधारित भुगतान के लिए निर्मित किया गया है। इसका आविष्कार 2008 में Satoshi Nakamoto नामक किसी व्यक्ति या व्यक्ति समूह द्वारा किया गया था। 2009 में इसे Open Source के तौर पर जारी किया गया था।

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि बिटकॉइन अन्य नोट या सिक्कों की तरह नहीं है मतलब ये अन्य मुद्राओं जैसे - रुपया व डॉलर आदि से भिन्न है। जैसे अन्य मुद्राएँ दृश्य होती हैं और उन्हें हम स्पृश भी कर सकते हैं। लेकिन Bitcoin में ऐसा नहीं है।

बिटकॉइन को आप दूसरी मुद्राओं की तरह देख नहीं सकते हैं और न ही छु सकते हैं क्योंकि ये वर्चुअल मुद्रा है। हालांकि आप इस Bitcoin मुद्रा को अपने बैंक में भेजकर अपने देश की मुद्रा के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन वैसे इसे सिर्फ़ Bitcoin Online Wallet में ही रखा जाता है। 

अब आप सोचेंगे कि ये Bitcoin Wallet क्या है ? तो चलिए इसके बारे में भी जानते हैं।

Bitcoin Wallet क्या है

जैसा कि अभी हमने आपको बताया कि Bitcoin को Bitcoin Wallet में रखा जाता है तो इस प्रकार जिस वॉलेट में हम बिटकॉइन मुद्रा को रखते हैं उसे ही Bitcoin Wallet कहते हैं। ये Paytm Wallet की तरह ही होता है।

ये वॉलेट आप Desktop, Mobile, Website Based Online व Hardware आदि के माध्यम से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको इनमें से किसी तरीके से अकाउंट बनाना होता है। जिसमें आपको UPI की तरह एक Address के रूप में एक Unique ID दी जाती है।

जब आप Bitcoin खरीदते हैं या कहीं से कमाते हैं तो आपको उसको अपने अकाउंट मतलब वॉलेट में Store/Transfer करने के लिए इस Unique ID की जरूरत पड़ती है। इसके बिना आप वॉलेट में Bitcoin को Transfer या Store नहीं कर पाएंगे।

अगर आप Bitcoin बेचते हैं तो आपको उससे मिलने वाली राशि को आप इन Wallets की मदद से अपने Bank में Transfer कर सकते हैं।

Bitcoin इस्तेमाल करने के फ़ायदे

अब आप पूछेंगे कि हम Bitcoin इस्तेमाल क्यों करें ? हमें इससे क्या क्या फ़ायदे हैं ? तो Bitcoin का उपयोग करने से आपको कई फ़ायदे मिलते हैं जिनमें निम्नलिखित फ़ायदे शामिल हैं -

Advantages

  • बिटकॉइन से Transaction करने में आपको क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से Payment करने की तुलना में बहुत ही कम Fee (शुल्क) का सामना करना पड़ता है
  • Bitcoin तेज़ (Super Fast) व सुरक्षित भी है जिस कारण इसकी लोकप्रियता बढ़ रही है।
  • इसका उपयोग दुनिया में कहीं भी आसानी के साथ अंतर्राष्ट्रीय लेन-देन करने में किया जा सकता है।
  • बिटकॉइन में आपको नकदी लेकर घूमने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।
  • Bitcoin को आप अपने देश की मुद्रा में परिवर्तित करके अपने बैंक अकाउंट में Transfer कर सकते हैं।
  • इसमें क्रेडिट कार्ड की तरह कोई लिमिट नहीं होती है। आप इसमें अपने अनुसार कितने भी Transcation कर सकते हैं।
  • Bitcoin का अकाउंट Block नहीं होता है। कई बार बैंक में किसी कारण से हमारा अकाउंट, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड ब्लॉक हो जाता है तो वो समस्या आपको यहाँ नहीं होगी।
  • आपके Bitcoin में लंबे समय के लिए Investment करने के कारण आपको काफी फ़ायदा मिल सकता है क्योंकि बिटकॉइन की कीमत बढ़ती ही जा रही है। 
  • इस पर किसी व्यक्ति विशेष, संस्था या किसी सरकार का अधिकार नहीं होता है। तो कई लोग जो आयकर बचाने जैसे कार्य करते हैं ये उनके लिए भी फ़ायदेमंद है।
  • इसमें Bitcoin Address की पहचान का बिना ख़ुलासा किये बिटकॉइन नेटवर्क के सभी लेनदेन को देखा जा सकता है।

Bitcoin इस्तेमाल करने के नुकसान

अब जिस चीज़ के कुछ फायदे होते हैं तो उसके नुकसान भी होते ही हैं। क्योंकि -

एक सिक्के के दो पहलू होते हैं 

इस प्रकार Bitcoin के भी कुछ नुकसान हैं जिनमें निम्नलिखित कुछ नुकसान शामिल हैं -

Disadvantages

  • बिटकॉइन पर किसी व्यक्ति विशेष, संस्था या सरकार का नियंत्रण नहीं होता है जिस कारण इसकी कीमत में उतार-चढ़ाव आता रहता है जो इसको थोड़ा जोख़िम भरा (Risky) बनाता है
  • अगर आपका Bitcoin अकाउंट Hack हो जाता है और आपके सारे Bitcoins चुरा लिए जाते हैं तो आप उन्हें वापिस नहीं ला पायेंगे क्योंकि इसकी कोई ज़िम्मेदारी नहीं लेता है।
  • सभी Shop या Services बिटकॉइन स्वीकार नहीं करती हैं हालाँकि इनकी संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है।
  • Bitcoin Technically थोड़ा कठिन है जिससे हर उपयोगकर्ता को इसे समझने में आसानी नहीं होती है। इस कारण Fake Website आदि के द्वारा यूज़र के साथ Scam/Fraud भी हो सकता है।
  • इसपर किसी सरकार या संस्था का नियंत्रण नहीं है इस कारण यदि कुछ व्यापारियों (Merchants) का समूह Bitcoin को छोड़ने का निश्चय करता है तो बिटकॉइन की कीमत गिरने की संभावना बढ़ जाती है। जिससे उन लोगों को नुकसान हो सकता है जिन्होंने इसमें अपनी अधिक पूँजी का निवेश किया होगा।
  • नयी प्रणाली होने के कारण Bitcoin के System में तकनीकी ख़ामियाँ आ सकती हैं।

Satoshi क्या है 

हम जानते हैं कि 1 रूपये में 100 पैसे होते हैं अर्थात रूपये की छोटी इकाई/संख्या “पैसा” होती है। उसी तरह Bitcoin की भी छोटी इकाई होती है जिसे सातोशी (Satoshi) कहते हैं। 1 बिटकॉइन में 10 करोड़ (100,000,000) Satoshi होते हैं। जब आप Bitcoin कमाते हैं तो वो आपको Satoshi में मिलता है।

जिस तरह रुपये का Symbol/Sign (₹) व डॉलर का Symbol/Sign ($) होता है उसी प्रकार बिटकॉइन का Symbol या Sign (฿), (₿), (BTC) होता है। इस टेबल से आप इसको आसानी से समझ पाएंगे -

1 Satoshi 0.00000001 ฿
10 Satoshi 0.00000010 ฿
100 Satoshi 0.00000100 ฿
1,000 Satoshi 0.00001000 ฿
10,000 Satoshi 0.00010000 ฿
1,00,000 Satoshi 0.00100000 ฿
10,00,000 Satoshi 0.01000000 ฿
1,00,00,000 Satoshi 0.10000000 ฿
10,00,00,000 Satoshi 1.00000000 ฿

Bitcoin Mining क्या है 

Bitcoin Mining एक ऐसी प्रोसेस होती है जिसमें Computer Power का इस्तेमाल करके Transcation को पूरा किया जाता है। बिटकॉइन माइनिंग सॉफ्टवेयर से ही Transaction को प्रोसेस व Confirm किया जाता है।

माइनिंग का काम करने वाले Miners कहलाते हैं जो सिर्फ़ एक नहीं बहुत सारे होते हैं जो बिटकॉइन माइनिंग का काम करते हैं। Transactions को Confirm या Success करने पर Miner को पुरस्कार या Transaction Fees के रूप में Bitcoin मिलते हैं।

Transaction को Complete करने के लिए उसे Block में शामिल करना पड़ता है जिसके लिए उन्हें रिक्त ब्लॉक ढूँढना पड़ता है। तथा उसके साथ ही गणितीय प्रूफ भी देना पड़ता है जिसके लिए आपको लाखों/करोड़ों गणना प्रति सेकंड करनी होगी जिसके लिए आपके पास Powerfull Computer होना चाहिए। 

Bitcoin की वर्तमान में Value (कीमत)

हालांकि बिटकॉइन की कीमत लगभग बदलती रहती है आप गूगल पर “Bitcoin Price” लिखकर Search करके वर्तमान में बिटकॉइन की कीमत क्या है, जान सकते हैं। 

वर्तमान (मई, 2020) में Bitcoin की कीमत 6,66,152.23 भारतीय रूपये (8,819.12 डॉलर) है। आज से पहले की तुलना में इसकी कीमत बढती ही जा रही है। कोई भी संस्था या सरकार का अधिकार न होने के कारण इसकी कीमत उनके अनुसार बदलती रहती है। 

Bitcoin Current Value

Bitcoin की भी अन्य मुद्राओं की तरह सीमा है। जैसे एक साल में किसी देश में उस देश की मुद्रा को छापने की सीमा होती है। उसी तरह Bitcoin की सीमा 21 मिलियन है मतलब इससे अधिक बिटकॉइन नहीं पाये जायेंगे। वर्तमान में Market में लगभग 18 मिलियन (18,321,212.5) Bitcoin उपलब्ध हैं।

Bitcoin कैसे कमायें

आप Bitcoin कमाने के कुछ तरीके भी यहाँ देख सकते हैं जिनमें निम्नलिखित मुख्य तरीके हैं जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं -

Ways To Earn

  • आप Bitcoin को वर्तमान कीमत के अनुसार Pay करके खरीद सकते हैं। आप रूपये या डॉलर में बिटकॉइन को खरीद सकते हैं।  
  • अगर आप ऑनलाइन किसी को अपना सामान या सेवा दे रहे हैं और ग्राहक के पास Bitcoin हो तो आप उन्हें समान/सेवा देकर पैसे के बदले में बिटकॉइन ले सकते हैं।  इस तरह आपके Wallet में Bitcoin Store होते रहेंगे।
  • जब आप Bitcoin Interest Account/Wallet में बिटकॉइन रखते हैं तो उनके द्वारा बैंकों की तरह बिटकॉइन पर आपको लगभग 6% वार्षिक ब्याज (Interest) दिया जाता है। इस तरह भी आप अपने Bitcoins में थोड़ी वृद्धि कर सकते हैं अर्थात नये बिटकॉइन कमा सकते हैं। 
  • जब आप Bitcoin से कोई Online Shopping करते हैं तो कई वेबसाइट आपको Shopping के ऊपर Cashback प्रदान करती हैं तो इस तरह आप कैशबैक से भी बिटकॉइन कमा सकते हैं। 
  • आप Bitcoin Mining करके भी बिटकॉइन कमा सकते हैं। इसमें आपको High Processor और अच्छे हार्डवेयर वाले Computer की मदद से BItcoin के Transcations को वेरीफाई करना होता है कि क्या यह Transaction सही हैं ? वेरीफाई होने पर आपको पुरस्कार के रूप में Bitcoin मिलते हैं। 
  • आप कुछ वेबसाइट की मदद से उन लोगों को Bitcoin उधार (Lend) दे सकते हैं जिनको इसकी जरूरत होती है। आपको उनसे इसके बदले में ब्याज (Interest) मिलेगा। 
  • इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट उपलब्ध हैं जो आपको Survey जैसे कुछ Task पूरे करने पर आपको Bitcoin Pay करती हैं। इस तरह आप Bitcoin कमा सकते हैं।

ये कुछ वेबसाइट हैं जहाँ से आप फ्री में कुछ Task जैसे विडियो देखकर, Ad पर क्लिक करके, Games खेलकर व Survey आदि Complete करके Bitcoin कमा सकते हैं -

Websites

  1. Freebitco.in
  2. Cointiply.com
  3. Moonbit.co.in
  4. Coinbulb.com
  5. BtcSurf.io
  6. BTC-central.com
  7. Luckybit.in
  8. Adbtc
  9. Earth Bitcoin
  10. Icebitcoin

Bitcoin से पैसे कैसे कमाये 

अगर आप Bitcoin से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप Bitcoin Trading का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें जब बिटकॉइन की कीमत कम होती है तब आप उन्हें खरीद लेते हैं और जब इसकी कीमत बढती है तो आप उसे बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Bitcoin से पैसे कमाने के लिए आपके पास सबसे पहले बिटकॉइन होने चाहिए। तो या तो आप बिटकॉइन को खरीद सकते हैं या फिर Bitcoin Earn कर सकते हैं। Earn करने के तरीकों के बारे में हमने अभी ऊपर आपको बताया है।

अब हम जानते हैं कि Bitcoin कैसे खरीद सकते हैं व Bitcoin कैसे बेच सकते हैं ? ताकि आप भविष्य में उनसे पैसा कमा सकें।

Bitcoin कैसे खरीदें 

वर्तमान में कई कई ऐसी Apps और Website उपलब्ध हैं जहाँ से आप अपने देश की मुद्रा से Bitcoin खरीद सकते हैं। आप निम्न वेबसाइट/एप्प से बिटकॉइन को खरीद व बेच सकते हैं।

1.Zebpay

Website - Zebpay

Android App - Zebpay App

IOS App -  Zebpay IOS

2.Unocoin

Website - Unocoin

Android App - Unocoin App

IOS App -  Unocoin IOS

Zebpay व Unocoin से Bitcoin कैसे खरीदें ?

Steps To Follow

  • सबसे पहले आपको इनकी वेबसाइट या मोबाइल एप्प ओपन करनी है और वहाँ पर अकाउंट Create करना है।
  • इस प्रोसेस में आपको अपना मोबाइल व ईमेल वेरीफाई करना होगा जिसके बाद आप Pin सेट कर सकते हैं।
  • इस तरह सब चीज़ें Fill करने के बाद आपको Pan Card, Aadhar Card व् Bank Account जैसी जानकारी वेरीफाई करनी होगी।
  • ये सब Document निर्धारित समय में Verify होने के बाद आपका Bitcoin Account जायेगा जिसमें Bitcoin Wallet भी शामिल होगा।
  • अब आप यहाँ पर अपने पैसों से Bitcoin खरीद सकते हैं जिन्हें आप Wallet में Store कर पाएंगे।
  • आप यहाँ पर अपने Wallet से Bitcoins बेच भी सकते हैं।

Conclusion (निष्कर्ष)

आज के लेख में हमने Bitcoin के बारे में जाना कि Bitcoin Kya Hai व Bitcoin कैसे खरीदें ? जैसी Bitcoin से जुड़ी जानकारी

अगर आपको आज का लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वे Bitcoin के बारे में जान सकें। अगर आपका कोई सुझाव या सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते हैं।

मिलते हैं अगले Useful लेख में तब तक के लिए अलविदा !